Monday, August 26, 2013

युवागान

      We, the future leader, the nation-builder, thinker and powerful folk...
We are the Youth !



मै कौन हूँ  ?

मै वही हूँ जो तुम्हारा निर्माण करेगा । 
मै वही हूँ जो भ्रस्टाचार मिटाएगा ।  
मै वही हूँ जो समाज सुधारेगा  
हाँ वही जो भेद -भाव , ऊँच-नीच हटाएगा 

समुन्दरोँ  में गोते लगाएगा ,
आसमाँ  को कैद कर लगाएगा  । 

विजय पताका फहराएगा 
तेरा नाम बढ़ाएगा 
अपनी जान की बाजी लगाएगा 
     तुझे हर मुश्किलोँ  से बचाएगा । 

हाँ मैं वही हूँ , जो तुझे उन्नत बनाएगा,
नयी तकनीकोँ  से भेट कराएगा ,
ज्ञान फैलाएगा  ,अंधकार  को दूर भगाएगा

हाँ मैं वही हूँ, हाँ वही,
 हाँ वही 
     मैं 'युवा' हूँ । 

मदमस्त बहती हवा हूँ 
नदी की तेज धारा हूँ । 

अनंत अंतरिक्ष में फ़ैली, गूंजती आवाज हूँ   
हाँ मैं वही हूँ , मैं 'युवा' हूँ  । 


 गति है तेज, मदमस्त वेग है 
पथ अनेक है,  सोच में मतभेद है । 

बहाव है , तरलता है , फैलते किसी भी ओर है,
संभालो तुम जरा रास्ता  तो बनाओ 
मुझे मंजिलोँ  की मालूमात कराओ,

 फिर देखो तुम, न कह सकोगे,
क्योँ  थके तुम, रुके तुम, पिछे रह गये । 

मैं बढूँगा, तुम्हे भी ले चलूँगा ,
अपने गति और तेज से,
क्योँ  कि मैं वही हूँ , हाँ वही
मैं 'युवा ' हूँ । 

और तुम ?
  तुम हो 'राष्ट्रा ' । 
  
  
                                                   -आदित्य कृष्ण 



No comments:

Post a Comment

Popular Posts